आपदा : सुपर साइक्लोन 'अम्फान' तूफान (Super Cyclone Amphan)

भारत के पश्चिम बंगाल और आस पास के तटीय क्षेत्र की तरह बड़ी ही तेजी से चला आ रहा है सुपर साइक्लोन अंफान तूफान। पिछले 20 वर्षों में यह सबसे बड़ा तूफान भारत में दस्तक देने वाला है। भारत के इसरो द्वारा निर्मित कई सैटेलाइट्स को पिछले कई सालों में लॉन्च किया गया है जिससे इसरो समय रहते ऐसे कई तूफान की जानकारी मौसम विभाग को पूर्वानुमान लगाकर साझा करती रहती है।

जाने कहा कहा तबाही मचा सकता है ये तूफान
माना जा रहा है अंफान तूफान भारत और बांग्लादेश के तटीय क्षेत्रों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। जिसमे भारत के पश्चिम बंगाल और उड़ीसा इसके चपेट में आने वाले मुख्य राज्य है। यहां के दोनो राज्यो की सरकार ने समय रहते लोगो को सूचना जारी कर दी है और लोगो को तटीय क्षेत्रों को खाली करने की सलाह भी दी है।


ऐसे वक्त में क्या करे
आमतौर पर तूफान जैसी आपदा आने पर हमे प्रशासन की बात माननी चाहिए क्योंकि उसी में ही हमारी भलाई भी होती है। हमे हर वह संभव कदम उठाने चाहिए जिससे कि जान-माल को कम से कम हानि हो परंतु फिर भी कई लोग इन चेतावनीयो गंभीरता से नहीं लेते है और अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं। ऐसे वक्त पर हमें सुरक्षित से सुरक्षित स्थान की तलाश करनी चाहिए और सब कुछ सामान्य हो जाए इसकी प्रार्थना करते रहने चाहिए। प्रार्थना भी हमें उस एक परमपिता परमत्मा से करनी चाहिए जिसने हमें जीवनदान दिया है और सर्व सृष्टि की रचना की है। अधिक जानकारी के लिए विजिट करें। www.supremegod.org



Comments

Popular posts from this blog

Who is true God?

How Kabir Saheb Came On Earth?

Budhism